सिपाही बहाली 2017 की लिखित परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित: 49,500 उत्तीर्ण

परीक्षा परिणाम

बिहार पुलिस सिपाही बहाली 2017 के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अब सफल उम्‍मीदवारों को फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जायेगा।

पटना। बिहार पुलिस सिपाही बहाली 2017 के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। अभ्‍यर्थी वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर क्लिक कर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। राज्य में 9900 सिपाहियों की नियुक्ति के लिए पिछले साल अक्टूबर माह में आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम केंद्रीय चयन पर्षद ने शनिवार को जारी कर दिया है। इसमें कुल 49 हजार, 500 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। जिसमें करीब 37 प्रतिशत महिलाएं हैं।

केंद्रीय चयन पर्षद से मिली जानकारी के अनुसार परिणाम पर्षद की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। साथ ही, लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक जांच परीक्षा आगामी 19 फरवरी से पटना के गर्दनीबाग स्थित शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह हाईस्कूल (पटना हाइ स्कूल) के मैदान में होगी। इसके लिए चयन पर्षद आगामी 9 फरवरी से आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेशपत्र उपलब्ध कराएगा।

चयनित अभ्‍यर्थियों की शारीरिक योग्‍यता परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र 9 फरवरी 2018 से वेबसाइटcsbc.bih.nic.in से डाउनलोड होगा। यदि किसी कारणवश किसी अभ्‍यर्थी को प्रवेश पत्र नहीं मिलता है तो वे 16 और 17 फरवरी को केंद्रीय चयन पर्षद के पटना स्थित कार्यालय से डुप्‍लीकेट प्रवेश पत्र प्राप्‍त कर सकते हैं। अभ्‍यर्थियों को डाक द्वारा प्रवेश पत्र नहीं भेजा जायेगा। बता दें कि केंद्रीय चयन पर्षद ने सिपाही के एक पद के विरुद्ध कुल पांच अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण किया है। अब इनकी शारीरिक जांच परीक्षा में दौड़, हाइजंप, लॉंगजंप, गोलाफेंक और भाला फेंक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सफलता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर नियुक्ति की जाएगी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार ने सिपाही नियुक्ति में 50 प्रतिशत पद प्रशिक्षित गृह रक्षकों के लिए वर्ष 2004 से ही आरक्षित कर दिया है। जबकि महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत पद आरक्षित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.