‘‘सक्षम समुदायःसुरक्षित बिहार‘‘ पर आयोजित पवेलियन में लोगों को जागरूक किया गया

समाचार

पटना। बिहार के 106वें स्थापना दिवस समारोह के आयोजन के अवसर पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन में लोगों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र बना हुआ है। ‘‘सक्षम समुदाय: सुरक्षित बिहार‘‘ थीम पर आयोजित इस पवेलियन में प्राधिकरण के विभिन्न भागीदारों के सहयोग से विभिन्न आपदाओं के विषय में जानकारी प्रदान की जा रही है।
इसका मुख्य उद्देश्य आपदाओं के संबंध में जागरूकता और उनके न्यूनीकरण को लेकर किये जा रहे प्रयासों से जनमानस को रू-ब-रू करना है, जिससे आपदा को कम किया जा सकता है। बिहार दिवस समारोह‘‘ में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अपने विभिन्न सहयोगियों के साथ लगभग 20 स्टॉलों के जरिये आपदा के विभिन्न आयामों के बारे में जनमानस को पूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही है इस पवेलियन में बच्चों एवं महिलाओं के लिए विशेष गतिविधियां भी आयोजित की गयी हैं साथ ही अभियंताओं, राजमिस्त्रियों के लिए विशेष स्टॉल भी लगाये गए।


इस बार के मुख्य प्रतिभागियों में एन0डी0आर0एफ0, एस0डी0आर0एफ0, सिविल डिफेंस, आक्सफेम, बिहार राज्य अग्निशमन सेवा, पटना टैªफिक पुलिस, सेव द चिल्ड्रेन, जी0पी0 सिन्हा इंस्टीच्यूट, वर्ल्ड विजन, बिहार वेटनरी कॉलेज, प्लान इंण्डिया, डिजास्टर टून्स, मपेट शो, सी0आर0एस0, कैरीटॉस, युगान्तर एवं BSDMA का भूकंप निर्माण तकनीक, भूकंपरोधी घर एवं बांस के घर इत्यादि।
बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन का उद्घाटन 22 मार्च, 2018 दिनेश चन्द्र यादव ने किया। इस अवसर पर प्राधिकरण के पवेलियन में विभिन्न सहयोगी एजेन्सियों द्वारा लगाये गए स्टॉल में दिलचस्पी दिखायी और सभी से उनकी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सिविल डिफेंस, एस0डी0आर0एफ0 द्वारा आयोजित मॉकड्रिल और SDRF द्वारा प्रदर्शित नुक्कड़ नाटक को भी देखा। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि प्राधिकरण का ये प्रयास अत्यन्त सराहनीय है और लोगों को यहां से प्राप्त सीख को जीवन में अपनाना चाहिए और साथ ही और लोगों तक उसे पहुंचाना चाहिए।


इस अवसर पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, व्यास जी, सदस्य, डॉ0 उदयकांत मिश्र, एवं सदस्य, पी0एन0 राय के अतिरिक्त सहभागी एजेन्सियां उपस्थित थे।


23 मार्च, 2018 को लगभग छः हजार लोगों ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पवेलियन में आपदा संबंधी जानकारियां प्राप्त की। सेव द चिल्डेªन के स्टॉल पर बच्चों ने पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर विभिन्न आपदाओं पर पेटिंग बनाई तथा पुरस्कार भी प्राप्त किया। अग्निशमन सेवा के स्टॉल पर बांकीपुर बालिका उच्च विद्यालय के छात्राओं ने अग्नि सुरक्षा संबंधी क्विज प्रतियोगिता में भाग लिया।
पवेलियन में अन्य कार्यक्रमों के अतिरिक्त एस0डी0आर0एफ0 के स्टॉल पर खून जांच, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हाईट एवं वेट की जांच की गई। साथ ही लोगों का इस स्टॉल पे लोगों ने काफी संख्या में अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराया। लोगों के उत्साह को देखते हुए यह प्रतीत होता है कि लोग ना केवल आपदा के प्रति बल्कि स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक हए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.