सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 अप्रील से होगी शुरू

समाचार
सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा मृत्यु भारत में

पटन। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा 29वीं सड़क सुरक्षा सप्ताह 23 से 30 अप्रील, 2018 तक राज्य एवं जिला स्तर पर सम्पन्न की जायेगी। उक्त जानकारी श्री व्यास जी उपाध्यक्ष बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज प्राधिकार के सभागार में आयोजित विभागी एवं सस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर आल इंडिया ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन और ऑटो टेम्पो यूनियन के सहयोग से पटना शहर में Posters एवं Pumphlets के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जायेगा। भारतीय स्टेट बैंक, सचिवालय शाखा में Posters एवं Pumphlets के मुद्रण हेतु सहयोग प्राप्त किया जायेगा। बिहार इंटर एजेंसी ग्रुप के सहयोंग से 1500 सड़क सुरक्षा के पम्फलेट्स का मुद्रण करवाकर जागरूकता अभियान में शामिल किया जायेगा। ब्रिगेड ऑफ बुल्स राइडर्स ऑफ बिहार द्वारा पटना में सड़क सुरक्षा रैली एवं स्कूल्स के साथ जागरूकता कार्यक्रमों में अपना योगदान दिया जायेगा ।

अलंकार मोटर्स एवं ऑटो टेम्पों एसोसिएशन के सहयोग से Commercial Drivers का Refresher Training आयोजित किया जायेगा। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान Swadesh Parking and Towing Services के माध्यम से पटना में एक अस्थायी टैफिक पार्क बनाया जायेगा जिसके द्वारा बच्चों युवाओं एवं आम जन-मानस के बीच Signages एव अन्य सुरक्षा के नियमों की जानकारी दी जाएगी। यातायात पुलिस पटना एवं रोटरी क्लब, पटना के सहयोग से 500 चिन्हित छात्र-छात्राओं के बीच चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें रोटरी क्लब पटना के माध्यम से बच्चों को पेंसिल, क्रेयोंस और नाश्ता उपलब्ध करवाया जायेगा । इस कार्यक्रम के लिए स्थल का चयन पुलिस अधी़क्षक, यातायात के निर्देशन में किया जायेगा ।

हेलमेट पहने बगैर मोटर साईकिल चलाते युवक को गुलाब का फूल भेंट करते यातायात पुलिस

पटना नगर निगम द्वारा सड़क पर लगी हुई अतिक्रमण और होर्हिंग्स को हटाने के लिए The Bihar Prevention of Defacement of Propetry Act 1985 के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। संकल्प ज्योति, पटना द्वारा 7 चिन्हित विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की भागीदारी को सुनिश्चित करते हुए पटना महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
गत वर्ष की भाति इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा जिलों में शिविर आयोजित कर दुर्घटना बीमा दावों को निपटन करने हेतु विशेष अभियान चलाया जायेगा। BSDMA द्वारा सड़क सुरक्षा संबंधी Advisory समाचार पत्रों में प्रकाशित की जाएगी। पुलिस अधीक्षक (यातायात), पटना द्वारा प्रत्येक वर्ष की भाँति पटना में विविध कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
(ख) जिला स्तर पर की जाने वाली गतिविधयाँ- परिवहन एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से वाहन चालकों के लिए राज्य के सभी जिलों में मुफ्त ऑख जॉच शिविर का आयोजन किया जायेगा।

स्लोगन

राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण द्वारा बिहार राज्य में सभी टोल प्लाजा पर सडक सुरक्षा जन जागरूकता के पोस्टर्स लगाये जायेंगे। ग्रामीण कार्य विभाग और पथ निर्माण विभाग द्विारा सडक सुरक्षा विषय पर ”जिलों के चिन्हित स्थानों” पर Display boards /singnages लगाये जायेंगे। जिला आपपदा प्रबंधन प्राधिकरणों द्वारा भी अपने-अपने जिलों में विभिन्न हितभागियों के सहयोग द्वारा जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंग।
बेगूसराय जिले में चिन्हित स्थानों पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जागरूकता के पोस्टर्स लगाये जायेंगे। पूर्णिया में सड़क सुरक्षा सप्ताह दौरान सड़क में अतिक्रमण हटाने को अभियान चलाया जायेगा। अररिया जिले में विभिन्न स्कूलों के प्राधानाध्यापकों के साथ कार्यशाला करके सडक सुरक्षा सप्ताह के दौरान जागरूकता कार्यक्रम किय जायेंगे। पटना,गोपालगंज एवं सुपौल जिलों में जिलापदाधिकारी के अध्यक्षता में विभिन्न हितभागियों के साथ बैठक करके सड़क सुरक्षा सप्ताह की गतिविधियों को तय किया जायेगा। पटना में सभी हितभागियों के साथ मिलकर रैली निकाली जाएंगी।

यातायात नियमौं का उलंघन करते मोटरसाइकिल चालक एवं बस की छत पर यात्रा कर सड़क सुरक्षा को धतता बताते चालक और यात्री


जिले स्तर पर सड़क सुरक्षा सप्ताह 2018 के दौरान एक बैठक आयोजित की जाएगी तथा उपरोक्त वर्णित गतिवियों के आधार पर प्रत्येक जिले में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। Balack spots एवं अत्यधिक दुर्घटना प्रवण क्षेत्रों में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों द्वारा जिला पदाधिकारी के निर्देशन में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
Save The Children द्वारा पटना, खगडि़या एवं नालंदा जिलों के कार्य क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। Plan India द्वारा कॉटी प्रखंड, मुजफ्फरपुर में बच्चों क भागीदारी में सड़क सुरक्षा रैल का आयोजन किया जायेगा। रेड क्रॉस द्वारा अपने स्वयं सेवकों की सहायता से राज्य के सभी जिलों में Blood Group का चिन्हीकरण एवं आंकड़ा संधारण किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.