बिहार के 6 विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त

बिहार के 6 विश्वविद्यालयों में कुलपति नियुक्त

राज्यपाल सह कुलाधिपति को पुष्पगुच्छ भेंट करते मुख्यमंत्री

पटना। बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने राज्य के छह विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है। मुख्यमंत्री सुबह 11.30 बजे राजभवन गये थे समझा जाता है कि करीब डेढ़ घंटे राज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच सर्च कमेटी द्वारा विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा प्रति कुलपतियों के लिए सुझाए गए नामों पर विचार.विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया। पैनल में शामिल नामों पर विमर्श के बाद राज्यपाल फागू चौहान ने बिहार राज्य विश्वविद्यालय अधिनियिम में प्रदत्त अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए ये नियुक्तियां की हैं। शनिवार की शाम राज्यपाल के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने सभी नियुक्तियों की अधिसूचना जारी कर दी। बता दें छह विश्वविद्यालयों में नवनियुक्त छह में से चार कुलपति बिहार के तो दो यूपी के निवासी हैं।  

राज्यपाल सह कुलाधिपति से मिलते मुख्यमंत्री

ये नियुक्त किए गए कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी पटना विश्वविद्यालय पटना, प्रो. नीलिमा गुप्ता  तिलकामांझीए भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर, प्रो. फारुक अली जयप्रकाश विवि छपरा, प्रो. रामकिशोर प्रसाद रमण बीएन मंडल विवि मधेपुरा, प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा और प्रो. शशिनाथ झा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि दरभंगा का कुलपति नियुक्त किया गया है। सभी कुलपतियों की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन साल के लिए की गयी है।

4 प्रोवीसी भी नियुक्त इसके साथ ही सर्च कमेटी द्वारा सौंपे गये पैनल में शामिल प्रो. अजय कुमार सिंह को पटना विश्वविद्यालयए पटना और प्रो. रवीन्द्र कुमार को बीआरए बिहार विविए मुजफ्फरपुर का प्रति कुलपति नियुक्त किया गया है। प्रो. डाली सिन्हा को ललित नारायण मिथिला विवि और प्रो. ईद्द मोहम्मद अंसारी को मौलाना मजहरुल हक  अरबी. फारसी विवि पटना के प्रोवीसी बनाया गया है।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account