विभागाध्यक्ष डॉ. विजय को दी गई विदाई, डॉ. अमित बने प्रभारी विभागाध्यक्ष

विभागाध्यक्ष डॉ. विजय को दी गई विदाई, डॉ. अमित बने प्रभारी विभागाध्यक्ष

Spread the love

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर के विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर गांधी विचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विजय कुमार हुए सेवानिवृत्त। डॉ. अमित को दिया प्रभार।

डॉ. विभुरंजन

भागलपुर। विश्वविद्यालय गांधी विचार विभाग में प्रो. (डॉ.) विजय कुमार, गांधी विचार विभाग के अध्यक्ष के सेवानिवृत्ति पर विदाई सह सम्मान समारोह का आयोजन विभाग के सत्याग्रह कक्ष में सम्पन्न हुआ। इसकी अध्यक्षता विभाग के वरीय शिक्षक डॉ. अमित रंजन सिंह ने की। वहीं मंच संचालन डॉ. उमेश प्रसाद नीरज ने की। कार्यक्रम का आरंभ गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ हुआ। सत्याग्रह कक्ष में विभागीय प्रार्थना “रघुपति राघव राजा राम ….” के साथ विधिवत समारोह की शुरुआत की गई। समारोह में वि. वि. शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष सह टी.एन.बी. इतिहास विभाग के प्रो. दयानंद राय, प्रॉक्टर अर्चना साह, सोशल साइंस की डीन प्रो. भावना झा, दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष डॉ. (प्रो.) एस. डी. झा, दर्शनशास्त्र विभाग के ही प्रो. नीलिमा, प्रो. पूर्णेंदु शेखर, टी.एन.बी. कॉलेज शिक्षक संघ के अध्यक्ष एवं सीनेट सदस्य प्रो. मुश्फिक आलम, टी.एन.बी. कॉलेज राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. मनोज कुमार वि.वि. अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. अनिल तिवारी, सीनेट सदस्य एवं रसायनशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ निशांत कुमार, रसायनशास्त्र विभाग के ही डॉ. बद्री झा, राजनीति विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. जगदीश प्रसाद साह सहित भागलपुर के जाने-माने समाजकर्मी उदय, लखनलाल पाठक, जनप्रिय सामाजिक संगठन के गौतम मल्लाह, गांधी शांति प्रतिष्ठान केंद्र के वासुदेव भाई, समाज कर्मी अनुल होदा, भारत–तिब्बत मैत्री संघ के उमा घोष, समाजकर्मी नवज्योति जी के अलावा शोधार्थी रोशन कुमार सिंह, दुष्यंत कुमार, अभिनंदन कुमार, शिल्पी कुमारी, मुकेश कुमार पासवान, सनोज कुमार, मांडवी कुमारी, रीना कुमारी, नरेंद्र नवनीत (JRF), मनोज कुमार, शैल कुमारी, डॉ. जयंत जलद अंशु प्रिया, गौरव कुमार मिश्रा सहित विभाग के तीनों सत्र के छात्र और बड़ी संख्या में पूर्ववर्ती छात्र-छात्राएं भी मौजूद थे।

विभाग की ओर से सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने बुके, अंगवस्त्र, एवं अन्य सामग्री देकर सम्मानित किया। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं द्वारा भी प्रो. (डॉ.) विजय कुमार को अंग वस्त्र व बुके देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मंच संचालक प्रो. उमेश प्रसाद नीरज ने आगत अतिथियों का स्वागत किया और विषय प्रवेश कराते हुए प्रो. (डॉ.) विजय कुमार के विभाग में 22 वर्षों के योगदान और पांच वर्षों तक स्नातकोत्तर दर्शनशास्त्र विभाग में योगदान के क्रम में किए गए शिक्षण कार्य से संबंधित उपलब्धियों को सामने रखा। प्रोफेसर दयानंद राय ने बचपन से जानने की बात रखते हुए गांधी विचार को आगे बढ़ाने में और विभाग में इनके महती योगदान पर प्रकाश डाला। प्रॉक्टर अर्चना साह इस अवसर पर इनके जुझारूपन और संघर्ष को याद दिलाया। प्रो. (डॉ.) मुश्फिक आलम ने इन्हें विचारों में जीने वाला व्यक्ति बताया, वहीं सोशल साइंस के डीन प्रो.( डॉ.)भावना झा ने सेवा संस्था के समय से ही एक साथ कार्य करने की यादों को दोहराते हुए इनके अक्खड़पन के स्वभाव की तुलना अपने स्वभाव से की।

इसके अलावा प्रो. नीलिमा कुमारी, प्रो. मनोज कुमार, नीरज, रेनू, उमा घोष, वासुदेव भाई, अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल तिवारी, वि.वि. मैथिली विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर रामसेवक सिंह ने भी अपनी बातें रखी।

अंत में विभागीय छात्रा सरस्वती कुमारी, सुलोचना, आराध्या, आलोकमा, शमा परवीन ने विदाई गीत प्रस्तुत की। तत्पश्चात समारोह के अध्यक्ष डॉ. अमित रंजन सिंह ने भावुक होते हुए उनके कार्यकाल को याद किया।

बचपन से लेकर गांधी विचार के छात्र के रूप में गुरु-शिष्य के संबंध से लेकर सहकर्मी के रूप में कार्य करने के मीठे और तीखे अनुभवों को सामने रखा और विभाग की भलाई और उन्नति के लिए आवश्यकतानुसार विभाग आने का भी आग्रह विजय कुमार से किया। धन्यवाद ज्ञापन विभागीय शिक्षक गौतम जी ने किया।

वहीं कार्यक्रम समापन के उपरांत डॉ. अमित रंजन को विभागाध्यक्ष पद का प्रभार डॉ. (प्रो.) विजय कुमार ने सौंपा।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account