कालिदास रंगालय में एलेन जोसेफ़ पब्लिक स्कूल का मना वार्षिकोत्सव, छोटे छोटे बच्चों के प्रस्तुति ने जमकर बटोरी तालियां

कालिदास रंगालय में एलेन जोसेफ़ पब्लिक स्कूल का मना वार्षिकोत्सव, छोटे छोटे बच्चों के प्रस्तुति ने जमकर बटोरी तालियां

Spread the love

संवाददाता

पटना। कालिदास रंगालय में एलन जोसेफ पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव एवं 18वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन ने आनलाइन कर अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा देश की रीढ़ है और शिक्षा के बिना किसी भी राष्ट्र के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। निजी स्कूलों की नैतिक जिमेदारी बनती है कि शिक्षा को उन बच्चों तक पहुंचाए जो समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हैं।

साथ साथ उन्होंने अपने भाषण में बच्चों को कला के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया तथा कहा कि शिक्षा और कला को सामान दृष्टि से देखा जाए तभी बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सकता है तथा स्कूली शिक्षा के साथ- साथ कला को भी बराबर महत्व दे।

इस अवसर पर पटना उच्च न्यायलय के अधिवक्ता डॉक्टर उदय प्रताप एवं एसएस कॉलेज जहानाबाद के प्राचार्य, डॉक्टर सुधीर कुमार मिश्रा ने भी संबोधन में शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला तथा कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को शिक्षित करके राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद डॉ. अनिल कुमार ने कहा कि निजी स्कूल को शिक्षा को एक व्यवसाय की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए बल्कि राष्ट्र के विकास में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करनी चाहिए।

आज उदारीकरण के दौर में शिक्षा में कई तरह की विसंगतिया आ गई है, जिससे बच्चे और अभिभावक दोनों प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने मीडिया के माध्यम से सरकार से यह भी अपील की है कि ऐसा सख्त कानून होना चाहिए जो किताबों की गुणवत्ता एवं कीमत पर नियंत्रण रखें। कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाचार्य, मोना शुक्ला ने कहा कि महान नीतिकार चाणक्य ने कहा है कि बच्चों के विकास या विनाश का बीज शिक्षक के गोद में अंकुरित होता है इसलिए शिक्षक होना और शिक्षा देना एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी है और स्कूल एवं स्कूल के शिक्षक पूरी जिम्मेवारी के साथ शिक्षा के क्षेत्र में अपनी भूमिका निभा रहे हैं तथा बच्चों के प्रतिभा को निखारने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम का प्रदर्शन किया। कुछ बच्चों ने लोक नृत्य, कुछ बच्चों ने देशभक्ति तथा अनमोल, श्रेया, नंदिनी, सृष्टि तथा आयुष ने बॉलीवुड के गाने पर डांस किया तथा हंसिका, अदिति, रितिका, निशु प्रियंका, चंद्रमोहन डांस के माध्यम से विभिन राज्यों की कला तथा संस्कृति का प्रदर्शन कर खूब तालियां बटोरी। इस अवसर पर दर्शकों ने भी बच्चों के मनोबल को बढ़ाने का काम किया। इस मौके पर स्कूल के अन्य शिक्षक अलका, सोनी, रितु, रूबी, महिमा तथा रंजीत भी अपनी उपस्थिति व मार्गदर्शन से बच्चों का हौसला बढ़ाया।

admin

Related Posts

राज्यपाल ने संतोष की शहादत को किया नमन

Comments Off on राज्यपाल ने संतोष की शहादत को किया नमन

leave a comment

Create Account



Log In Your Account