पश्चिम बंगाल हिंदी अकादमी में रावेल पुष्प के चुने जाने पर कोयलांचल में खुशी की लहर

पश्चिम बंगाल हिंदी अकादमी में रावेल पुष्प के चुने जाने पर कोयलांचल में खुशी की लहर

रानीगंज(पश्चिम बंगाल)। पश्चिम बंगाल की माननीया मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंदी दिवस के अवसर पर पश्चिम बंगाल हिंदी अकादमी का नए सिरे से गठन किया है ।ममता बनर्जी ने कहा है कि इससे हिंदी के उत्थान के लिए बड़े पैमाने पर कार्य होंगे ।

बंगाल हिंदी अकादमी में रावेल पुष्प

हिंदी अकादमी का चेयरमैन सन्मार्ग के संपादक तथा पूर्व सांसद विवेक गुप्ता को और संयुक्त चेयरमैन पूर्व आईपीएस अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह को बनाया गया है ।कमेटी में चुने गए साहित्यकारों में एक नाम श्री रावेल पुष्प का भी है,जो‌ दरअसल रानीगंज के ही हैं और फिलहाल कोलकाता में रहते हैं। उनका पूरा नाम रावेल सिंह खानूजा है। वे लम्बे समय तक रानीगंज आसनसोल कोयलांचल/शिल्पांचल के पत्रकारिता जगत में काफी सक्रिय थे और एक दशक तक पुरुलिया में भी थे। उनके चयन पर कोयलांचल/ शिल्पांचल के साहित्यकारों/पत्रकारों में खुशी की लहर छा गई है।
इसके साथ ही इलाके के सिख समाज ने भी खुशी का इज़हार किया है। वहीं पश्चिम बंगाल के अहिन्दी भाषी क्षेत्र चित्तरंजन में 2004 से स्थापित हिन्दी के विकास के लिए समर्पित संस्था किसलय के अध्यक्ष भूतपूर्व राजभाषा अधिकारी, हिन्दुस्तान केबल्स के राजाराम यादव, सचिव पारो शैवलिनी, कोषाध्यक्ष काजल राय चौधरी समेत अन्य सदस्यों ने भी रावेल पुष्प को बधाई के साथ-साथ ढेर सारी शुभकामनाएं दी है।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account