बुनकरों की आमसभा में दस सूत्री मांगों का समर्थन

बुनकरों की आमसभा में दस सूत्री मांगों का समर्थन

Spread the love

36वें बुनकर शहादत दिवस पर बुनकरों ने शहीदों के अधूरे सपने को साकार करने का लिया संकल्प

शुभम कुमार झा (संवाददातआ)।

नाथनगर (भागलपुर)। 36 वें बुनकर शहादत दिवस पर दस सूत्री मांगों को ले आमसभा का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित बुनकरों ने शहीद बुनकरों के अधूरे सपने को साकार करने का संकल्प लिया। उक्त कार्यक्रम के दौरान बुनकरों ने अपनी मांगों को रखते हुए कहा कि विगत 19 जनवरी 1987 से लेकर आज तक हम बुनकर अपनी समस्याओं से लड़ते आ रहे हैं।

हम बुनकर लोग अपनी कारीगरी से देश-विदेश में भागलपुर का नाम सिल्क नगरी के रूप में रौशन करते आ रहे हैं, पर सरकार आजतक हम बुनकरों के साथ सौतेला व्यवहार अपनाते चली आ रही है।

आजादी के बाद बुनकरों को राष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दी गयी लेकिन आज तक बुनकरों को इसका न कोई लाभ मिला और न ही कोई सरकारी सहायता। वहीं बुनकरों ने अपनी मुख्य मांगों को बताते हुए सरकार से मांग की है कि बुनकरों के बिजली बिल के भुगतान में 90% सब्सिडी फिक्स किया जाए, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत बुनकरों को बिना शैक्षणिक योग्यता के योजना का लाभ सुनिश्चित किया जाए, पावर लूम बुनकर प्रमाण पत्र शिविर लगा कर सरल तरीके से दिया जाए, बुनकरों के उत्थान के लिए रोडमैप बनाया जाए, बुनकरों के उत्थान के लिए सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण सुनिश्चित किया जाए, बुनकरों से नगर-निगम का वाणिज्य कर और चक्रवृध्दि ब्याज हटाया जाए, बुनकरों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक उच्च विद्यालय की स्थापना बुनकर बहुल क्षेत्र में अलग से की जाए, बुनकर क्षेत्र में एक सरकारी अस्पताल दिया जाए, बुनकर हाट की स्थापना एवं यार्न बैंक बुनकर क्षेत्र में खोला जाए, बुनकर क्षेत्रों में प्रीपेड मीटर को नहीं लगाया जाए क्योंकि बुनकर इसको लगवाने के योग्य नहीं है।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account