बिहार प्राचीन काल से ही शिक्षा का प्रमुख केन्द्र रहा है: राज्यपाल

बिहार प्राचीन काल से ही शिक्षा का प्रमुख केन्द्र रहा है: राज्यपाल

Spread the love

दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल फागू चौहान

पटना। ‘‘ज्ञान की भूमि बिहार प्राचीन काल से ही शिक्षा का प्रमुख केन्द्र रहा है तथा यहाँ के नालन्दा एवं विक्रमशिला विश्वविद्यालय में विश्व भर से विद्यार्थी विद्या ग्रहण के लिए आते थे। बिहार की इस प्रतिभा सम्पन्न धरती को भगवान बुद्ध, महावीर, चाणक्य, आर्यभट्ट आदि अनेक महापुरूषों और विद्वानों ने गौरवान्वित किया है‘‘ यह बातें राज्यपाल फागू चौहान ने बापू सभागार, पटना में आयोजित नालन्दा खुला विश्वविद्यालय के 15वें दीक्षान्त समारोह को संबोधित करते हुए कही। राज्यपाल ने दीक्षांत समारोह में छात्र-छात्राओं को उपाधि पत्र एवं स्वर्ण पदक प्रदान किया तथा उन्हें शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि दीक्षान्त समारोह सभी विद्यार्थियों के जीवन में एक यादगार क्षण के रूप में आता है और इस अवसर पर उपाधि-पत्र प्राप्त करने की महती इच्छा हरेक विद्यार्थी की होती है। वास्तव में दीक्षान्त पढ़ाई का अन्त नहीं है, बल्कि सतत शैक्षणिक जीवन की यात्रा का एक पड़ाव है। राज्यपाल ने छात्र-छात्राओं से कहा कि वे अपना लक्ष्य महान रखें, अपनी ऊर्जा पर विश्वास करें और हार नहीं मानें, उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंनेे विश्वास व्यक्त किया कि वे अपने उच्च नैतिक मूल्यों और प्राप्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बदौलत राष्ट्र के विकास एवं मानवता के कल्याण में सशक्त एवं सार्थक भूमिका निभाएँगे।
राज्यपाल ने कहा कि नालन्दा खुला विश्वविद्यालय में अंकपत्र, मूल प्रमाण-पत्र, विश्वविद्यालय परित्याग पत्र आदि मांग के दिन ही उपलब्ध करा दिए जाते हैं। उन्होंने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मियों की कर्त्तव्यनिष्ठा व विद्यार्थियों की आवश्यकताओं और समस्याओं के प्रति उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है।


समारोह में राज्यपाल को नालन्दा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो॰ के॰सी॰ सिन्हा ने अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह्् भेंट कर सम्मानित किया।


दीक्षान्त समारोह को बिहार के माननीय शिक्षा मंत्री डॉ॰ चन्द्रशेखर एवं उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन खुला विश्वविद्यालय, प्रयागराज के पूर्व कुलपति प्रो॰ ए॰ के॰ बक्शी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री रॉबर्ट एल॰ चोंग्थू, नालन्दा खुला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो॰ के॰ सी॰ सिन्हा, प्रतिकुलपति प्रो॰ संजय कुमार, कुलसचिव
डॉ॰ हबीबुर्र रहमान एवं डॉ॰ नीलम कुमारी तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account