महाशिवरात्रि पर क्षेत्र के सभी मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

महाशिवरात्रि पर क्षेत्र के सभी मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Spread the love

शिव बारात देखने को श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

संवाददाता।

नाथनगर (भागलपुर)। शिवरात्रि को लेकर नाथनगर क्षेत्रों के सभी शिवालय मंदिरों में पूजा अर्चना को लेकर उमड़ी भीड़ से पूरा इलाका शिवमय हो उठा, वहीं क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध मंदिर बाबा मनसकामना नाथ मंदिर में भक्त सुबह से ही पूजा अर्चना करने को लेकर जलाभिषेक करने मंदिर पहुंचते रहे। बताया जाता है कि द्वापरयुग में राजा कर्ण के द्वारा स्थापित एक मात्र बाबा मनसकामना नाथ मंदिर है। जहां स्वयं राजा कर्ण भगवान शिव की पूजा अर्चना करते थे। वहीं लोगों की ये भी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्चे मन से पूजा करते हैं बाबा उनकी मनोकामना सदैव पूर्ण करते हैं। वहीं शिवरात्रि के मौके पर मंदिर परिसर को रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है, जो श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

वहीं मंदिर के पुजारी सुनील शुक्ला ने बताया कि सुबह बाबा का श्रृंगार के साथ विधिवत पूजा अर्चना के साथ सुबह पांच बजे आरती की गई। जिसके बाद से मंदिरों में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओ की भीड़ जलाभिषेक करने मंदिर के बाहर पहुंचने लगे, पुजारी ने बताया की इस बाबा का नाम है “बाबा मनसकामना नाथ” यानी मन की कामना को पूर्ण करने वाला। श्रद्धालु मन में जो भी इच्छा लेकर यहां आएंगे बाबा उनकी मनोकामना पूर्ण करेंगे। दूर-दूर से श्रद्धालु यहां बाबा को जलाभिषेक करने आते है।

पूजा समिति व मंदिर के संरक्षक सदस्यों द्वारा शिव बारात को लेकर तैयारी के साथ विधिवत रूप से ढोल नगाड़ों, बैंड बाजे, रंग बिरंगी लाईट के बीच बाबा मनसकामना की पालकी निकली जिसमें घोड़े, हांथी, के साथ साथ भूतों के आकार लिए तरह तरह के कलाकृतियों का सामंजस्य बारात को देखने के लिए मिला।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account