बिहार की स्वस्थ्य सुविधा में भागीदारी के लिए रेडक्रॉस की होगी अहम भूमिका: राज्यपाल

बिहार की स्वस्थ्य सुविधा में भागीदारी के लिए रेडक्रॉस की होगी अहम भूमिका: राज्यपाल

Spread the love

राज्यपाल माँ ब्लड सेंटर की पहली वर्षगाँठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए

पटना। राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने माँ वैष्णो देवी सेवा समिति, पटना के तत्वावधान में संचालित माँ ब्लड सेंटर के स्थापना की पहली वर्षगाँठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से आधुनिक सुविधाओं से युक्त एम्बुलेंस बिहार के सभी जिलों को उपलब्ध कराये जा सकते हैं तथा आवश्यकतानुसार राज्य के विभिन्न स्थानों पर ब्लड बैंक की व्यवस्था भी की जा सकती है।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप अपने कार्यों की जानकारी एवं अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि वहाँ रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से सर्वाइकल कैंसर डिटेक्शन यूनिट लगवाया गया है। उन्होंने इस बीमारी के समय रहते परीक्षण कराने पर जोर देते हुए कहा कि डिटेक्शन यूनिट को मोबाईल वैन द्वारा गाँवों में ले जाकर महिलाओं का सर्वाइकल कैंसर का परीक्षण कराने से काफी लाभ मिलेगा। ध्यातव्य है कि राज्यपाल रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष होते हैं।

राज्यपाल ने मशक्यूलर डिस्ट्रॉफी नामक लाईलाज बीमारी एवं हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित इस बीमारी से संबंधित पुर्नवास केन्द्र की चर्चा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री से इसके बारे में बताने पर उन्हांने इसका विस्तृत विवरण माँगा तथा अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में इसका उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बीमारी के विषय में अनुसंधान एवं इसके ईलाज के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया है।

उन्होंने कहा कि हमें राजनीतिक एवं अन्य विचारधाराओं से ऊपर उठकर ऐसे विषयों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि यह समाज की जरूरत है।

राज्यपाल ने माँ वैष्णो देवी सेवा समिति एवं माँ ब्लड सेंटर के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इनसे जुड़े लोग सही अर्थों में कर्मयोगी हैं तथा समाज सेवा के भाव से ऐसे संगठनों से जुड़कर कार्य करना सबसे बड़ा सत्कार्य है।

इस अवसर पर राज्यपाल ने रक्तदान/अंगदान करने एवं इनमें सहयोग करनेवाले महानुभावों को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम को सांसद सुशील कुमार मोदी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर माँ वैष्णो देवी सेवा समिति के अध्यक्ष जगजीवन सिंह, संस्थापक अध्यक्ष गोपी तुलसीयान एवं संस्था के अन्य पदाधिकारीगण तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account