बिहार दिवस पर जमालपुर काॅलेज की एन.एस.एस इकाई ने किया वृक्षारोपण

बिहार दिवस पर जमालपुर काॅलेज की एन.एस.एस इकाई ने किया वृक्षारोपण

Spread the love

संवाददाता

जमालपुर (मुंगेर)। बिहार दिवस के अवसर पर जमालपुर कॉलेज, जमालपुर की एनएसएस इकाई ने बिहार सरकार के सात निश्चय भाग – 2 के थीम वाक्य “युवा शक्ति बिहार की प्रगति” को आधार बनाकर महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ चन्दन कुमार ने की।

कार्यक्रम का संचालन और संयोजन एनएसएस कैप्टन धीरज कुमार शर्मा ने किया। इस अवसर पर बिहार के ऐतिहासिक गौरव को रेखांकित करते हुए छात्र – छात्राओं ने अपने- अपने विचार रखे। सुनैना कुमारी ने बिहार की उन्नति के लिए प्रार्थना गीत गाया। इस मौके पर बिहार की उन्नति और प्रगति में युवाओं की भागीदारी को बिंबित करते हुए इस कार्यक्रम के तहत कैंपस में वृक्षारोपण किया गया। तथा BRM college मुंगेर से आमंत्रित छात्रा श्रेयसी ने अपने स्लोगन को सबके सामने पढ़ा और प्रदर्शित किया।
स्लोगन था – “प्रबुद्ध शुद्ध फिर मेरा बने बिहार, फले – फूले सतत मेरा बढ़े बिहार !”
इस मौके पर रानी कुमारी ने भी अपना स्लोगन प्रदर्शित किया। कौशल कुमार शर्मा और धीरज कुमार शर्मा ने अपने साथियों के साथ मिल कर “बिहार” नाम से आम के वृक्ष का रोपण किया। इस अवसर पर एनएसएस पीओ ने कहा – बिहार दिवस के इस वर्ष का थीम सात निश्चय के भाग – 2 के ध्येय वाक्य “युवा शक्ति बिहार की प्रगति” पर आधारित है। सरकार के सात निश्चय कार्यक्रम में जल, जीवन और हरियाली को केंद्रीय तत्व माना गया है। इस लिए हमने वृक्षारोपण कर परोक्ष रूप से लगाए जा रहे हरियाली के अनुरूप ही अपने प्रांत के सतत विकास की भावना व्यक्त करते हुए इस वृक्ष जैसे ही बिहार के पुष्पित – पल्लवित होने की कामना की है। हम सब अपनी प्रार्थना में हरे – भरे जीवंत बिहार की कल्पना कर रहे हैं। इसके साथ ही हमारी कामना है कि छात्र – छात्रों के विकास के साथ शिक्षा, समाज और देश का भी विकास हो। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. ललन प्रसाद सिंह ने अपने शुभकामना संदेश में बिहार दिवस के साथ ही हिंदी नव वर्ष की भी बधाई दी और कहा कि बिहार की विरासत ज्ञान की विरासत रही है। हमारे युवा बुद्ध की ज्ञान ज्योति में अपने को प्रकाशित करें तभी बिहार की प्रगति संभव है। इस अवसर पर कार्यालय सहायक अश्विनी कुमार, एनएसएस कैप्टन धीरज कुमार शर्मा, रानी कुमारी, सुनैना कुमारी, गणेश कुमार, कौशल कुमार शर्मा, ब्रह्मदेव यादव (रात्रि प्रहरी), कार्यालय कर्मी रंजीत शर्मा, रतन सिंह, BRM की अतिथि छात्रा श्रेयसी कुमारी सिंकू सिंह सहित अन्य ग्रामीण शामिल हुए।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account