स्वक्षता अभियान के तहत लाखों रूपये से बना सार्वजनिक शौचालय में प्रशासनिक सेवा का जड़ा ताला

स्वक्षता अभियान के तहत लाखों रूपये से बना सार्वजनिक शौचालय में प्रशासनिक सेवा का जड़ा ताला

Spread the love
  • लोगों को नहीं मिल रही है सुविधा, शौच के लिए भटकना पड़ता है इधर से उधर स्वक्षता अभियान की खुली पोल

भरत पोद्दार/ संवाददाता।
शाहकुंड (भागलपुर)। अकबरनगर में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में सरकार द्वारा घर-घर शौचालय बनाने के बाद भी प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय बनाने का काम पिछले दो सालों से चल रहा है। जिसके अंतर्गत पंचायत रहते नगर पंचायत अकबरनगर के वार्ड चार में सर्वाजनिक शौचालय का निर्माण कराया गया था। लेकिन नगर पंचायत बन जाने के बाद भी आज तक सार्वजनिक शौचालय का लोगों को लाभ नहीं मिल सका है। मामले को लेकर बताया जा रहा है कि लाखों रुपए खर्च कर बनाया गया सरकारी सार्वजनिक शौचालय में करीब कई महीनों से ताला जड़ा हुआ है। ऐसे स्थिती में आसपास के दर्जनों ग्रामीण खुले में शौच जाने को विवश हैं। अकबरनगर के शिव मंदिर चौक पर ऑटो स्टैंड से आने जाने वाले यात्रियों को भी इधर-उधर बाथरूम सहित शौचालय के लिए भटकना पड़ता है। सार्वजनिक शौचालय की स्थिति ऐसी है कि बनने के बाद भी ना तो लोगों को सार्वजनिक रूप से शौचालय इस्तेमाल करने का कोई साइन बोर्ड लगा है। ना ही योजना के तहत कितनी प्राक्कलन राशि की लागत से बनाने में लगी उनका हिसाब किताब दर्शाया गया है। किस ठेकेदारों ने इसका भी कही जिक्र नहीं किया गया है, इसका भी कहीं कोई उल्लेख नही किया गया है। स्वच्छता अभियान को लेकर जिम्मेदार कितने लापरवाह हैं, इसकी यह बानाई गयी सौचालय से साफ पता चलता है।
स्थानीय लोगों की मानें तो सामुदायिक शौचालय मात्र दिखावा बन कर रह गया है। स्थानीय लोगों को यह मालूम नही है कि शौचालय आखिर बन्द क्यों है। जबकि सार्वजनिक शौचालय पर लगभग सभी व्यवस्थाएं मुकम्मल दिखती है। पानी की टंकी लगा हुआ है, शौचालय में दरवाजा तक लगा है, लेकिन मुख्य द्वार पर ताला लटका रहता है। इस वजह से इसका उपयोग स्थानीय लोग नहीं कर पाते हैं। लोगों का कहना है कि सरकार द्वारा लाखों रुपये खर्च करने के बाद भी योजना के लाभ उठाने से लोग वंचित हैं। अगर सामुदायिक शौचालय नियमित खुले तो लोग उसी में शौच के लिए जाएंगे।

*क्या कहती है नवनिर्वाचित नप अकबरनगर की मुख्य पार्षद,

नगर पंचायत अकबरनगर के शिव मंदिर चौक के समीप वार्ड नंबर चार स्थित सार्वजनिक शौचालय में लटक रहे ताले की स्थिति जानने के लिए नवनिर्वाचित नप की मुख्य पार्षद किरण देवी से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि सार्वजनिक शौचालय में लटक रहे ताले पर संज्ञान लिया गया है। ग्रामीणों से भी ताला लटके रहने की जानकारी मिली है। जानकारी मिलते ही अभिलंब कार्यपालक अधिकारी से बात की गई। ताला क्यों लटका है किन किन सुविधाओं की कमी है। इन सारी चीजों का पता कर जल्द ताला लोगों को सुविधा के लिए खोला जायेगा।

*क्या कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी;- अभिनव

इस संबंध में नगर पंचायत अकबरनगर के कार्यपालक पदाधिकारी अभिनव कुमार ने बताया कि नगर पंचायत अकबरनगर के सार्वजनिक शौचालय में लटक रहे ताले की जानकारी हमारे संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसा है तो वेरीफाई उक्त स्थल की जांच करवायी जाएगी।

admin

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account